दैनिक राशिफल तथा पंचांग 26/04/2021

~ आज का पंचांग ~
दिनांक 26 अप्रैल 2021
दिन – सोमवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत – 1943
अयन – उत्तरायण
ऋतु – ग्रीष्म
मास – चैत्र
पक्ष – शुक्ल
तिथि – चतुर्दशी दोपहर 12:44 तक तत्पश्चात पूर्णिमा
नक्षत्र – चित्रा रात्रि 11:06 तक तत्पश्चात स्वाती
योग – वज्र रात्रि 12:17 तक तत्पश्चात सिद्धि
राहुकाल – सुबह 07:48 से सुबह 09:24 तक
सूर्योदय – 06:12
सूर्यास्त – 19:00
दिशाशूल – पूर्व दिशा में
व्रत पर्व विवरण – व्रत पूर्णिमा
विशेष – चतुर्दशी और पूर्णिमा के दिन ब्रह्मचर्य पालन करे तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)

आदित्य प्रकाश वशिष्ठ
7309053333

हनुमान जयंती
चैत्र मास की पूर्णिमा को हनुमान जयंती पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 27 अप्रैल मंगलवार को है। हनुमानजी के शुभ योग में यदि कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो आपकी हर परेशानी दूर हो सकती है। ये उपाय इस प्रकार हैं-
ऐसे चढाएं हनुमानजी को चोला
हनुमान जयंती (27 अप्रैल, मंगलवार) को हनुमानजी को चोला चढ़ाएं। हनुमानजी को चोला चढ़ाने से पहले स्वयं स्नान कर शुद्ध हो जाएं और साफ वस्त्र धारण करें। सिर्फ लाल रंग की धोती पहने तो और भी अच्छा रहेगा। चोला चढ़ाने के लिए चमेली के तेल का उपयोग करें। साथ ही, चोला चढ़ाते समय एक दीपक हनुमानजी के सामने जला कर रख दें। दीपक में भी चमेली के तेल का ही उपयोग करें।

चोला चढ़ाने के बाद हनुमानजी को गुलाब के फूल की माला पहनाएं और केवड़े का इत्र हनुमानजी की मूर्ति के दोनों कंधों पर थोड़ा-थोड़ा छिटक दें। अब एक साबुत पान का पत्ता लें और इसके ऊपर थोड़ा गुड़ व चना रख कर हनुमानजी को भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद उसी स्थान पर थोड़ी देर बैठकर तुलसी की माला से नीचे लिखे मंत्र का जप करें। कम से कम 5 माला जप अवश्य करें।
मंत्र- राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे।
सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने।।
अब हनुमानजी को चढाए गए गुलाब के फूल की माला से एक फूल तोड़ कर, उसे एक लाल कपड़े में लपेटकर अपने धन स्थान यानी तिजोरी में रखें। इससे धन संबंधी समस्या हल होने के योग बनने लगेंगे।
करें बड़ के पेड़ का उपाय बुधवार की सुबह स्नान करने के बाद बड़ (बरगद) के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और इसे साफ स्वच्छ पानी से धो लें। अब इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी की प्रतिमा के सामने रखें और इसके बाद इस पर केसर से श्रीराम लिखें। अब इस पत्ते को अपने पर्स में रख लें। साल भर आपका पर्स पैसों से भरा रहेगा। अगली होली पर इस पत्ते को किसी नदी में प्रवाहित कर दें और इसी प्रकार से एक और पत्ता अभिमंत्रित कर अपने पर्स में रख लें।
घर में स्थापित करें पारद हनुमान की प्रतिमा अपने घर में पारद से निर्मित हनुमानजी की प्रतिमा स्थापित करें। पारद को रसराज कहा जाता है। पारद से बनी हनुमान प्रतिमा की पूजा करने से बिगड़े काम भी बन जाते हैं। पारद से निर्मित हनुमान प्रतिमा को घर में रखने से सभी प्रकार के वास्तु दोष स्वत: ही दूर हो जाते हैं, साथ ही घर का वातावरण भी शुद्ध होता है। प्रतिदिन इसकी पूजा करने से किसी भी प्रकार के तंत्र का असर घर में नहीं होता और न ही साधक पर किसी तंत्र क्रिया का प्रभाव पड़ता है। यदि किसी को पितृदोष हो, तो उसे प्रतिदिन पारद हनुमान प्रतिमा की पूजा करनी चाहिए। इससे पितृदोष समाप्त हो जाता है।
शाम को जलाएं दीपक हनुमान जयंती की शाम को समीप स्थित किसी हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमानजी की प्रतिमा के सामने एक सरसों के तेल का व एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इसके बाद वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमानजी की कृपा पाने का ये एक अचूक उपाय है। करें राम रक्षा स्त्रोत का पाठ सुबह स्नान आदि करने के बाद किसी हनुमान मंदिर में जाएं और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इसके बाद हनुमानजी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। जीवन में यदि कोई समस्या है, तो उसका निवारण करने के लिए प्रार्थना करें।

प्राणों की रक्षा हेतु मंत्र/रक्षा कवच बनाने के लिए
हनुमानजी जब लंका से आये तो राम जी ने उनको पूछा कि , रामजी के वियोग में सीताजी अपने प्राणो की रक्षा कैसे करती हैं ?
तो हनुमान जी ने जो जवाब दिया उसे याद कर लो । अगर आप के घर में कोई अति अस्वस्थ है, जो बहुत बिमार है, अब नहीं बचेंगे ऐसा लगता हो, सभी डॉक्टर दवाईयाँ भी जवाब दे गईं हों, तो ऐसे व्यक्ति की प्राणों की रक्षा इस मंत्र से करो..उस व्यक्ति के पास बैठकर ये हनुमानजी का मंत्र जपो..तो ये सीता जी ने अपने प्राणों की रक्षा कैसे की ये हनुमानजी के वचन हैं..(सब बोलना)
नाम पाहरू दिवस निसि ध्यान तुम्हार कपाट ।
लोचन निज पद जंत्रित जाहिं प्रान केहिं बाट ॥
इसक अर्थ भी समझ लीजिये ।
‘ नाम पाहरू दिवस निसि ‘ ….. सीता जी के चारों तरफ आप के नाम का पहरा है । क्योंकि वे रात दिन आप के नाम का ही जप करती हैं । सदैव राम जी का ही ध्यान धरती हैं और जब भी आँखें खोलती हैं तो अपने चरणों में नज़र टिकाकर आप के चरण कमलों को ही याद करती रहती हैं ।
तो ‘ जाहिं प्रान केहिं बाट ‘….. सोचिये की आप के घर के चारों तरफ कड़ा पहरा है । छत और ज़मीन की तरफ से भी किसी के घुसने का मार्ग बंद कर दिया है, क्या कोई चोर अंदर घुस सकता है..? ऐसे ही सीता जी ने सभी ओर से श्री रामजी का रक्षा कवच धारण कर लिया है ..इस प्रकार वे अपने प्राणों की रक्षा करती हैं । तो ये मंत्र श्रद्धा के साथ जपेंगे तो आप भी किसी के प्राणों की रक्षा कर सकते हैं ।
*-पंचक
7 अप्रैल दोपहर 3 बजे से 12 अप्रैल प्रात: 11.30 बजे तक
: 4 मई रात्रि 8.41 बजे से 9 मई सायं 5.30 बजे तक
: 1 जून रात्रि 3.57 बजे से 5 जून रात्रि 11.27 बजे तक
: 28 जून प्रात: 12.57 बजे से 3 जुलाई प्रात: 6.15 बजे तक
एकादशी
23 अप्रैल, शुक्रवार कामदा एकादशी
07 मई, शुक्रवार वरुथिनी एकादशी
23 मई, रविवार मोहिनी एकादशी
06 जून, रविवार अपरा एकादशी
21 जून, सोमवार निर्जला एकादशी
प्रदोष

24 अप्रैल: शनि प्रदोष

08 मई: शनि प्रदोष

24 मई: सोम प्रदोष व्रत

07 जून: सोम प्रदोष व्रत

22 जून: भौम प्रदोष
अमावस्या
वैशाख अमावस्या- मंगलवार, 11 मई 2021

ज्येष्ठ अमावस्या- बृहस्पतिवार, 10 जून 2021
पूर्णिमा
26 अप्रैल, सोमवार: चैत्र पूर्णिमा

26 मई, बुधवार: बुद्ध पूर्णिमा
मेष
आज का दिन आपके लिए उत्तम सफलता दायक रहेगा। आज आपके चारों ओर का वातावरण खुशहाल रहेगा, लेकिन माता जी के साथ आपका कुछ वैचारिक मतभेद हो सकता है, इसलिए सतर्क रहें। सायंकाल के समय आज आपके घर अतिथि आगमन हो सकता है, जिसमें परिवार के सभी लोग व्यस्त नजर आएंगे। आज आपको यदि किसी यात्रा पर जाना पड़े, तो सोच समझ कर जाएं क्योंकि आज यात्रा कष्टदायक हो सकती है। यदि ससुराल पक्ष से कोई विवाद चल रहा था, तो आज संबंधों में सुधार आएगा। बुजुर्गों का आशीर्वाद आज आपको प्राप्त होगा और कुछ समय के लिए नए कार्य पर रोक लगाने पर चर्चा हो सकती है।
वृष
आज का दिन आपके लिए आनंददायक रहेगा। प्रेम जीवन में आनंद ही आनंद होगा, लेकिन परिवार के किसी सदस्य के कारण परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जीवन साथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा और भाइयों के साथ पारिवारिक बिजनेस को बढ़ाने पर भी चर्चा हो सकती है। यदि आज किसी यात्रा पर जाना पड़े, तो जरूरी सामान अवश्य चेक करके जाएं, नहीं तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज आप अपनी घर की दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कुछ खरीदारी कर सकते हैं।
मिथुन
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। आज आप अपने पड़ोसियों व मित्रों के साथ मेल मिलाप मे व्यतीत करेंगे, जिसमें आनंददायक समय व्यतीत होगा। सायंकाल का समय आज आप अपने परिवार के छोटे बच्चों के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे। यदि संपत्ति संबंधित कोई मामला चल रहा था, तो वह आज फिर से खड़ा हो सकता है। अपनी वाणी पर संयम रखें पुराने किए गए निवेश से आज आपको लाभ होगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आज व्यापार संबंधित महत्वपूर्ण चर्चा कर सकते हैं।
कर्क
आज का दिन आपके लिए निश्चित परिणाम लेकर आएगा। आज आप अपने घर के सभी कार्यों को जल्दी से खत्म करने की कोशिश करेंगे, जिससे आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय व्यतीत कर सकें। आज आप अपने मित्रों के साथ कहीं घूमने फिरने का प्लान बना सकते हैं। सरकारी योजनाओं का आज आपको लाभ उठाने का भरपूर मौका मिलेगा। आज आप अपने बॉस से किसी जरूरी कार्य पर भी चर्चा कर सकते हैं। व्यापार कर रहे जातकों को आज भरपूर लाभ के अवसर प्राप्त होंगे, लेकिन संतान के स्वास्थ्य में आज कुछ गिरावट आ सकती है, जिसमे भागदौड़ रहेगी।
सिंह
आज का दिन आपके लिए उन्नति भरा रहेगा। सामाजिक कार्यों में आपकी ख्याति चारों ओर फैलेगी, जिससे आपकी मित्रों की संख्या में भी इजाफा होगा। यदि आपकी बहन के विवाह की चिंता सता रही थी, तो वह आज समाप्त हो सकती है। व्यापार के लिए आज कुछ यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। आज आपकी अपने आस-पड़ोस के लोगों से तकरार की आशंका बन रही है, इसलिए आप अपनी वाणी पर संयम रखें, नहीं तो मामला कानूनी हो सकता है। विद्यार्थियों के आज उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे।
कन्या
आज का दिन आपके लिए उत्तम सफलता दायक रहेगा। आज आप अपने घर की मरम्मत व उसके डेकोरेशन पर कुछ धन खर्च कर सकते हैं, इसके लिए आप अपने परिवार के सदस्यों से भी चर्चा करेंगे। प्रेम जीवन में नई ऊर्जा का संचार होगा, जिससे जीवन साथी आपसे प्रसन्न नजर आएंगे। राजनीति से जुड़े जातकों को आज नए-नए अवसर मिलेंगे। सायंकाल का समय आज आप अपने मित्रों के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे। नौकरी से जुड़े जातकों के ऊपर आज कार्य का बोझ बढ़ सकता है, लेकिन अपनी मेहनत से आप शाम तक सभी कार्य को समाप्त कर देंगे
तुला
आज का दिन आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। व्यापार में उन्नति होने से आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा, इससे आपके मित्रों की संख्या में भी इजाफा होगा, लेकिन आपके कुछ नए शत्रु भी उत्पन्न हो सकते हैं, जो आप को नुकसान पहुंचाने का हर संभव प्रयास करेंगे, इसलिए सावधान रहें। विद्यार्थियों की शिक्षा मे आ रही बाधा आज समाप्त होगी। चल संपत्ति के विवाद से गुजर रहे हैं, तो परिस्थितियां आपके पक्ष में नजर आएंगी। दोपहर के समय आप अपने मित्रों के साथ किसी पार्टी करने का मन भी बना सकते हैं। संतान के विवाह के लिए आज आप प्रस्ताव स्वीकार कर सकते हैं।
वृश्चिक
आज का दिन आपके लिए निश्चित परिणाम लेकर आएगा। पारिवारिक सदस्य आज आपकी बातों से प्रभावित होंगे। आज आप अपने पारिवारिक बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अपने पिताजी से सलाह ले सकते हैं, उनकी सलाह आपके बिजनेस के लिए कारगर साबित होगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति को यदि आज धन देना पड़े, तो सोच समझ कर दें क्योंकि इससे आपको रिश्तों में दरार पड़ सकती है। आज आप जीवनसाथी को कहीं बाहर खाना खिलाने लेकर जा सकते हैं।
धनु
आज का दिन आपके लिए उन्नति भरा रहेगा। संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने से आज आप पूरा दिन आनंद मनाएंगे। यदि जीवन साथी के साथ कोई विवाद चल रहा था, तो वह आज समाप्त हो सकता है। माता पिता के साथ अपनी सेहत का भी विशेष ध्यान रखें। यदि आप कहीं निवेश करने का मन बना रहे हैं, तो उसके लिए दिन उत्तम रहेगा। सायं काल का समय आप धार्मिक क्रियाकलापों में व्यतीत करेंगे। यदि आज आप को कोई रोग परेशान कर रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें, नहीं तो बाद में ज्यादा कष्टदायक हो सकता है।
मकर
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। नौकरी से जुड़े जातकों को आज कार्यालय मे एक्स्ट्रा कार्य करने को मिल सकता है, जिससे आप अपने परिवार के लिए भी समय नहीं निकाल पाएंगे, इससे परिजन आपसे नाराज भी हो सकते हैं। आज आपको वाहन से दूरी बनाकर रखनी होगी, नहीं तो आपको चोट लग सकती है। सायंकाल का कुछ समय आप मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे। विवाह योग्य जातकों के लिए आज उत्तम विवाह के प्रस्ताव आएंगे। विद्यार्थियों को आज यदि किसी नए कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए दिन उत्तम रहेगा। आज आप अपने किसी मित्र की सहायता करने के लिए ही आगे आ सकते हैं।
कुंभ
आज का दिन आपके लिए एक नई ऊर्जा लेकर आएगा। आज आप अपने सभी पुराने व रुके हुए कार्यों को निपटाने के लिए सुबह से ही तत्पर रहेंगे। यदि आज आप किसी नए प्रोजेक्ट पर भी काम करने की सोचेंगे, तो वह भी पूरा होगा। ससुराल पक्ष से आज धन लाभ हो सकता है। यदि आपका कुछ धन रुका हुआ था, तो वह भी आज आपको प्राप्त हो सकता है, जिससे मन में खुशी की लहर दौड़ेगी और आज आप अपने परिवार के सदस्यों की सभी जरूरतों को पूरा करने की भी भरपूर कोशिश करेंगे।
मीन
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। आज आप अपने भाई बहनों के लिए भी सहायक बनेंगे। इससे आपका रिश्ता और मजबूत होगा। आज आपको अपने व्यापार में किसी भी मित्र के बहकावे में नहीं आना है, नहीं तो आपको भविष्य में नुकसान हो सकता है। यदि परिवार में कोई विवाद चल रहा था, तो वह आज फिर से पनप सकता है। इससे आपको थोड़ा तनाव हो सकता है। आज आपको अपने पिताजी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा क्योंकि यदि उन्हें कोई रोग परेशान कर रहा है, तो वह आज फिर से पनप सकता है। जीवनसाथी को लिए आज आप कोई उपहार खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *