दैनिक राशिफल तथा पंचांग 19/04/2021

~ आज का पंचांग ~
दिनांक 19 अप्रैल 2021
दिन – सोमवार
विक्रम संवत – 2078 (गुजरात – 2077)
शक संवत – 1943
अयन – उत्तरायण
ऋतु – ग्रीष्म
मास – चैत्र
पक्ष – शुक्ल
तिथि – सप्तमी रात्रि 12:01 तक तत्पश्चात अष्टमी
नक्षत्र – पुनर्वसु पूर्ण रात्रि तक
योग – सुकर्मा रात्रि 08:07 तक तत्पश्चात धृति
राहुकाल – सुबह 07:52 से सुबह 09:27 तक
सूर्योदय – 06:17
सूर्यास्त – 18:58
दिशाशूल – पूर्व दिशा में
व्रत पर्व विवरण – ग्रीष्म ऋतु प्रारंभ
विशेष – सप्तमी को ताड़ का फल खाने से रोग बढ़ता है था शरीर का नाश होता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

साप्ताहिक राशिफल

चैत्र नवरात्रि
अभी नवरात्रि चल रही हैं । इसमें देवी मां को प्रसन्न करने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। श्रीमद्देवीभागवत महापुराण में कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताया है, जिसे नवरात्रि में नवमी या अष्टमी को अपनाकर आप भी सुख, समृद्धि और शांति पा सकते हैं। साथ ही बुरी नजर से लेकर कलह जैसी बाकी समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं।
समृद्धि के लिए
माता के मंदिर में जाकर मूर्ति के सामने एक पान के पत्ते पर केसर में इत्र व घी मिलाकर स्वस्तिक बनाएं ।अब उस पर कलावा लपेटकर एक सुपारी रखें।
पैसों की तंगी के लिए
नवमी तिथि या अष्टमी तिथि को माता का ध्यान कर घर के मंदिर में गाय के गोबर के उपले पर पान, लौंग, कर्पूर, व इलायची गूगल के साथ ही कुछ मीठा डालकर माता को धुनी (हवन) दें ।
रुकावटें दूर करने के लिए
माता के मंदिर में पान बीड़ा चढ़ाएं, इस पान में कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बूरा और सुमन कतरी के साथ ही लौंग का जोड़ा रखें । सुपारी व चूना न डालें।
व्यापार वृद्धि के लिए
किसी भी देवी मंदिर में जाकर अपनी गल्तियों के लिए माफी मांगे । माता को पान बीड़ा चढ़ाएं और 9 मीठे पान कन्याओं को दान करें ।
बुरी नजर के लिए
माता के मंदिर में पान रखकर नजर लगे व्यक्ति को पान में गुलाब की 7 पंखुड़ियां रखकर खिलाएं । नजर दोष दूर होगा ।
आकर्षण शक्ति बढ़ाने के लिए
पान के पत्ते की जड़ को माता भुनेश्वरी का ध्यान करते हुए घिसकर तिलक लगाएं ऐसा करने से आपकी आकर्षण शक्ति बढ़ने लगेगी ।
पति पत्नी में अनबन हो तो
नवमी की रात चंदन और केसर पाउडर मिलाकर पान के पत्ते पर रखें । फिर दुर्गा माताजी की फोटो के सामने बैठ कर चंडी स्तोत्र का पाठ करें ।रोजाना इस पाउडर का तिलक लगाएं ।

नवरात्रियों की सप्तमी तिथि
19 अप्रैल 2021 सोमवार को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी है ।
नवरात्रियों के दिनों में जप, सुमिरन विशेष किया जाता है | और वृत्तोत्सव ग्रंथ के अनुसार और भविष्यपुराण में आता है कि, चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को जप करें | मंत्र इसप्रकार है – ॐ धात्रेय नम: | ॐ धात्रेय नम: | ॐ धात्रेय नम: | ॐ धात्रेय नम: |
*इस मंत्र से भगवान का पूजन, सूर्यनारायण को अर्घ्य देने से आयु, आरोग्य और ऐश्वर्य की विशेष वृद्धि होती है

काम धंधे में सफलता एवं राज योग के लिए
अगर काम धंधा करते हैं और सफलता नहीं मिलती हो या विघ्न आते हों तो शुक्ल पक्ष की अष्टमी को.. बेल के कोमल -कोमल पत्तों पर लाल चन्दन लगा कर माँ जगदम्बा को अर्पण करने से …. मंत्र बोले ” ॐ ह्रीं नमः । ॐ श्रीं नमः । ” और थोड़ी देर बैठ कर प्रार्थना और जप करने से राज योग बनता है गुरु मंत्र का जप और कभी -कभी ये प्रयोग करें नवरात्रियों में तो खास करें | देवी भागवत में वेद व्यासजी ने बताया है।

चैत्र नवरात्रि
नवरात्रि की सप्तमी तिथि यानी सातवें दिन माता दुर्गा को गुड़ का भोग लगाएं ।इससे हर मनोकामना पूरी हो सकती है।

चैत्र नवरात्रि
शत्रुओं का नाश करती हैं मां कालरात्रि
*महाशक्ति मां दुर्गा का सातवां स्वरूप हैं कालरात्रि। मां कालरात्रि काल का नाश करने वाली हैं, इसी वजह से इन्हें कालरात्रि कहा जाता है। मां कालरात्रि की आराधना के समय भक्त को अपने मन को भानु चक्र जो ललाट अर्थात सिर के मध्य स्थित करना चाहिए। इस आराधना के फलस्वरूप भानु चक्र की शक्तियां जागृत होती हैं। मां कालरात्रि की भक्ति से हमारे मन का हर प्रकार का भय नष्ट होता है। जीवन की हर समस्या को पल भर में हल करने की शक्ति प्राप्त होती है। शत्रुओं का नाश करने वाली मां कालरात्रि अपने भक्तों को हर परिस्थिति में विजय दिलाती हैं ।

पंचक
7 अप्रैल दोपहर 3 बजे से 12 अप्रैल प्रात: 11.30 बजे तक
: 4 मई रात्रि 8.41 बजे से 9 मई सायं 5.30 बजे तक
: 1 जून रात्रि 3.57 बजे से 5 जून रात्रि 11.27 बजे तक
: 28 जून प्रात: 12.57 बजे से 3 जुलाई प्रात: 6.15 बजे तक
एकादशी
23 अप्रैल, शुक्रवार कामदा एकादशी
07 मई, शुक्रवार वरुथिनी एकादशी
23 मई, रविवार मोहिनी एकादशी
06 जून, रविवार अपरा एकादशी
21 जून, सोमवार निर्जला एकादशी
प्रदोष

24 अप्रैल: शनि प्रदोष

08 मई: शनि प्रदोष

24 मई: सोम प्रदोष व्रत

07 जून: सोम प्रदोष व्रत

22 जून: भौम प्रदोष
अमावस्या
वैशाख अमावस्या- मंगलवार, 11 मई 2021

ज्येष्ठ अमावस्या- बृहस्पतिवार, 10 जून 2021
पूर्णिमा
26 अप्रैल, सोमवार: चैत्र पूर्णिमा

26 मई, बुधवार: बुद्ध पूर्णिमा

मेष
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। आज आपको अपने किसी मेहमान के आने से प्रसन्नता होगी क्योंकि उससे आपको लाभ होगा। साझेदारी में व्यापार कर रहे लोगों को आज अपने पार्टनर से सावधान रहना होगा, नहीं तो वह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आज आप अपनी माता जी के लिए कोई उपहार खरीद सकते हैं। मामा पक्ष से भी धन लाभ होता दिख रहा है। सामाजिक क्षेत्र में आपकी ख्याति चारों ओर फैलेगी, जिससे आपके मित्रों की संख्या में भी इजाफा होगा। सायंकाल का समय आज आप अपने जीवनसाथी को कहीं बाहर घुमाने से रहने लेकर जा सकते हैं
वृष
आज का दिन आपके लिए उन्नति दायक रहेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को कुछ तनाव हो सकता है, लेकिन उसके बावजूद भी आप अपने रिश्ते में मधुरता बनाए रखेंगे और बातचीत से सभी चीजों को सायं काल तक समाप्त कर लेंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, लेकिन आज आप अपने किसी मित्र की मदद के लिए आगे आएंगे। आपको अपनी आय और व्यय का ध्यान रखना होगा। व्यापार में नए-नए लाभ हाथ आएंगे, जिसके आपको लंबे समय से तलाश थी। आज आप कोई नया घर व दुकान खरीद सकते हैं, लेकिन आज आपको अपने भाई के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा क्योंकि उस में कुछ गिरावट आ सकती है।
मिथुन
आज आप अपने मान सम्मान को ध्यान में रखते हुए कार्य करे और किसी भी तरह के अनैतिक गतिविधियों से दूर रहे, नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है। यदि आपने कोई बैंक लोन या किसी से कोई कर्जा लिया हुआ है, तो आज आप उस से मुक्त हो सकते हैं और आपके धन कोष में भी वृद्धि होगी। नौकरी से जुड़े जातक अपने ऑफिस के कार्य में जल्दबाजी बिल्कुल ना करें अन्यथा नुकसान हो सकता है, जिसकी वजह से अपने अधिकारियों व सीनियर से भी संबंध खराब हो सकते हैं। साझेदारी में यदि कोई व्यापार चल रहा है, तो आज उसमें लाभ होगा और जमीन जायदाद में निवेश करना आपके लिए उत्तम साबित हो सकता है।
कर्क
आज के दिन आप उन्नति की सीढ़ी चढेंगे। आज किसी बड़े आदमी की मदद से आपको आपके रुके हुए धन की प्राप्ति हो सकती हैं और आपके सरकारी काम भी पूरे होंगे राजनीतिक लोगों से आपके संबंध बनेंगे और सामाजिक क्षेत्र का दायरा भी बढ़ा हुआ दिखेगा, लेकिन आपको अपने प्रयासों में कमी नहीं करनी है। आपके द्वारा शुरू किए गए कार्यों का भी आज आपको फायदा होगा और आपकी ख्याति का विस्तार होगा। सायंकाल का समय आज आप अपने मित्रों के साथ हर्षोल्लास में व्यतीत करेंगे। किसी गलतफहमी की वजह से दैनिक कार्यों में विघ्न आ सकता है और आवागमन में अवरोध बन सकता है।
सिंह
आज का दिन आपके लिए सफलता के नए-नए मार्ग खोलेगा। आज आपको अपने व्यापार में भी नई गतिविधियों से कार्य करने का मौका मिलेगा। यदि साझेदारी में कोई व्यापार चल रहा है, तो आज आपके पार्टनर की सलाह से उसमें नई जान आएगी, जिसका भविष्य में आपको भरपूर लाभ होगा। आज कोई बड़ी डील फाइनल हो सकती है, जिससे आपके धन कोष में भी वृद्धि होगी, लेकिन आज आपको अपनी माता जी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा और बाहर के खान पीन से परहेज रखना होगा। सायंकाल का समय आज आप अपने भाई के साथ विचार विमर्श में व्यतीत करेंगे।
कन्या
आज का दिन आपके चारों ओर के वातावरण में खुशहाली लेकर आएगा, जिससे आपका दिल और दिमाग दोनों प्रसन्न रहेंगे और आपके चेहरे पर उत्तम तेज होगा, जिसका भरपूर फायदा उठाएंगे। आज आप अपने सभी लंबे समय से रुके हुए कार्यों को पूरा करेंगे और अपने धन को चार गुना करने की कोशिश में लगे रहेंगे। यदि कोई पारिवारिक तनाव चल रहा था, तो वह भी आज समाप्त होगा। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से आज कोई बहसबाजी हो सकती है। विदेश से व्यापार कर रहे लोगों को आज कोई शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है।
तुला
आज का दिन आपके लिए उत्तम सफलता दायक रहेगा। विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे। यदि आज आपको कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़े, तो अपना दिल व दिमाग दोनों से सोच समझ कर निर्णय लेना होगा, नहीं तो भविष्य में आपको इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपके अंदर नेतृत्व क्षमता करने की क्षमता का विकास होगा और व्यापार में चली आ रही समस्याएं आज समाप्त होगी। कार्यक्षेत्र में जीवन साथी की सलाह आप के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। यदि घर के अटके हुए कार्यों को लंबे समय से करने का मौका नहीं मिल रहा था, तो वह भी आज पूरे होंगे।
वृश्चिक
आज का दिन कुछ निराशाजनक रहेगा। विद्यार्थियों को भी अधिक एकाग्रता के साथ परीक्षा की तैयारी करनी होगी। आज आपके भाई को कोई शारीरिक कष्ट परेशान कर सकता है। घर परिवार में आज कोई तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, लेकिन आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। सायंकाल तक पिताजी की सलाह से पारिवारिक तनाव कम हो जाएगा। विवाह योग्य जातकों के लिए विवाह के अच्छे प्रस्ताव आएंगे। आज आप अपने पिताजी व माता जी को इसी तीर्थ स्थान के दर्शन कराने लेकर जा सकते हैं।
धनु
आज का दिन आपके लिए निश्चित परिणाम लेकर आएगा। आज आप अपने घर के सभी उत्तर दायित्वों को सफलतापूर्वक पूरा करेंगे और विवाह योग्य जातकों के लिए आज विवाह के अच्छे-अच्छे प्रस्ताव आएंगे। नौकरी से जुड़े जातकों को प्रमोशन मिल सकता है, लेकिन आपको अपनी वाणी मे मधुरता रखनी होगी। यदि आप किसी कर्जे में चल रहे थे, तो अब निपट सकता है। आज आप घर की सजावट के लिए भी कुछ खरीदारी कर सकते हैं। संतान के शिक्षा संबंधी कुछ दस्तावेजों को पूरा करने के लिए आज भागदौड़ करनी पड़ेगी।
मकर
आज के दिन आपके लिए कुछ उन्नति भरा रह सकता है। आज आप अपने व्यवसाय को उचाईयों पर लाने के लिए अधिक मेहनत करेंगे और नई नई नीतियां बनाएंगे, जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति को यदि आज धन उधार देना पड़े, तो सोच समझ कर दें, क्योकि रिश्तों में दरार भी आ सकती है। विद्यार्थी किसी नए कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। जीवनसाथी को आज कोई पेट से संबंधित समस्या हो सकती है, जिसके लिए भागदौड़ व व्यय दोनों अधिक होगा। यदि आपका पारिवारिक संपत्ति से संबंधित कोई मामला कानूनी है, तो आज उसमें आपको जीत मिल सकती है।
कुंभ
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। प्रेम जीवन में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और रिश्ते को स्थाई रिश्ते में बदलने की योजना बनेगी। धार्मिक कार्य में आपका सहयोग मिलने से आपकी ख्याति बढ़ेगी और नए व्यापार के लिए भी दिन रहेगा। सायंकाल का समय आज आप देव दर्शन के लिए जा सकते हैं। यदि आज कोई वाहन खरीदने का मन बनाया हुआ है, तो उसके लिए समय अनुकूल है। आज आपको अपने पड़ोस में यदि कोई विवाद होता है, तो उसको निपटाने की कोशिश करनी होगी, नहीं तो वह कानूनी हो सकता है। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा।
मीन
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। आपका खोया हुआ व घर रुका हुआ धन आज आपको प्राप्त हो सकता है, जिससे आपके मन में प्रसन्नता रहेगी। नया व्यापार शुरू करने के लिए उत्तम रहेगा। भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। व्यापार में आज आय के नए स्रोत विकसित होंगे, लेकिन आज आपको अपने पिताजी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। डॉक्टर से सलाह अवश्य लें, यदि आप कहीं निवेश करने का मन बना रहे हैं, तो अपने जीवन साथी की सलाह अवश्य लें। माता पिता के आशीर्वाद तथा मार्गदर्शन से लाभ प्राप्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *