ज्योतिष वास्तु और किसी भी प्रकार के रत्न के लिये फोन करे – 7309053333

तुला

॥  श्री:॥

तुला राशि की विशेषताएँ

तुला राशि चक्र की सप्तम राशि है। इस राशि में जन्म लेने वाले जातक अन्य राशियों के जातकों से ज़्यादा कूटनितिज्ञ होते हैं। ये अधिक सामाजिक, ख़ुश-मिजाज़ एवं आकर्षक व्यक्तित्व वाले होते हैं। हालाँकि फ़ैसला लेने में इन्हें थोड़ी दिक़्क़त होती है। ये अन्य राशि वाले जातकों से अधिक संवेदनशील होते हैं। इसके अलावा महंगी और बढ़ियाँ चीज़ों की ओर इनका झुकाव रहता है। बहसबाज़ी अथवा विचारों के द्वंद में ये ज़्यादा सहनशील नहीं होते हैं। रिलेशनशिप में ये अधिक रोमांटिक होते हैं। तुला राशि के जातक अच्छे लेखक, कंपोजर्स, डिज़ाइनर्स, इंटिरियर डेकोरेटर्स, समीक्षक, प्रशासक एवं वकील होते हैं।

 

तुला राशि के जातक नटखट और प्रिय होते हैं। ये रिलेशनशिप में स्थिरता एवं पारदर्शिता चाहते हैं। ये जातक अपने लव पार्टनर की भावनाओं की क़द्र करते हैं और प्यार में पूरी तरह खो जाते हैं। साथी के द्वारा जितना प्रेम इन्हें किया जाता है उसके बदले में ये उतना ही प्रेम अपने साथी से करते हैं। यदि तुला राशि के जातक कोई फ़ैसला करते हैं तो वह निर्णय अधिकतर सही होता है।

 

तुला राशि का स्वास्थ्य

तुला लग्न आपकी त्वचा को अत्यधिक संवेदनशील बना रहा है। इस संवेदनशीलता का कारण अनिद्रा, गरिष्ठ भोजन और शराब का अत्यधिक सेवन हो सकता हैं। आपको पीठ के निचले हिस्से और अंडाशय के निचले हिस्से में दर्द जैसी समस्याएं परेशान कर सकती है। तथा आपको अत्यधिक शक्कर और भारी भोजन के सेवन से बचना चाहिए।

 

तुला राशि का स्वभाव व व्यक्तित्व

तुला लग्न के लोग सहयोगी और समझौता करने में रूचि रखते है और उन्हें जब लगता है कि यह सही है तो वे बिना बहस के उसे स्वीकार करना भी पसंद करते हैं। दूसरों की असहमति से उनमें असुरक्षा की भावना पैदा हो जाती है। तथा आप जिंदगी में सदभावना के लिए लालायित रहते है। और इसके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। आपकी लग्न के लोग अविश्वासी, संकोची, दिनचर्या के प्रति असहज, रूढिवादी और शर्मीले स्वाभाव के होते हैं। आपको जल्द क्रोध नहीं आता लेकिन जल्द उग्र होने की संभावना प्रबल बनी रहती है। आप यथार्थवाद के बजाय आदर्शवादी होते हैं और कभी- कभी ऐसी योजना बनाते हैं जो हवा में महल बनाने के समान होती है। क्या सही है और क्या गलत इसके बारे में आप लोगों की राय बिल्कुल स्पष्ट होती है। आपकी लग्न के लोग आम तौर पर शांतिप्रिय प्रकृति के और किसी काम को आसान तरीके से करने वाले माने जाते है। आप देखने में आकर्षक हो सकते हैं। तुला लग्न के प्रभाव से आपके बहुत सामाजिक प्रवति के होने की संभावनाएं बन रही है जिससे आपको काफी खुशी मिलती है।

 

तुला राशि का शारीरिक रूप-रंग

तुला लग्न लोग विविध और विशिष्ट होते हैं, आपकी शारीरिक बनावट खासकर होंठ और ललाट से आत्मविश्वास झलकता हैं। आपके बारे में आम धारणा होती है कि आप कम ऊचाई वाले होते हैं, और काफी चालाक प्रवृति के भी होते हैं। आपकी लग्न की महिलाएं काफी आकर्षक होती हैं जबकि पुरूष भी काफी जोशीले होंते हैं। आपकी लग्न के लोगों की ऊचाई औसत या इससे अधिक होती है।

दैनिक पन्चांग

तत्काल लिखे गये

फेसबुक

सबसे ज्यादा देखे जाने वाले

दिन के अनुसार देखे

January 2019
S M T W T F S
« Dec    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  

स्तोत्रम

अब तक देखा गया

  • 49,826

नये पोस्ट को पाने के लिये अपना ईमेल लिख कर सब्सक्राइब करे


ज्योतिष वास्तु और किसी भी प्रकार के रत्न के लिये फोन करे – 7309053333
%d bloggers like this: